समुद्र की गहराई में मिला 1200 साल पुराना मंदिर और हाथ लगा खजाना

समुद्र के अंदर एक 1200 साल पुराना मंदिर मिला है। जिसे देखकर पुरातत्वविभाग भी हैरान है। यह पुरातन मंदिर इजिप्ट की सिटी हेराक्लिओन में समुद्र के अंदर मिला है। इसे यूरोप और इजिप्ट के पुरातत्वविदों ने खोजा है। समुद्र की तह में कई पिलर्स प्राप्त हुए, जो कि इस मंदिर के आगे का हिस्सा है। साथ ही तांबे के सिक्के और जेवरात भी इस टीम को मिले। इस पुरातन मंदिर को स्कैनिंग डिवाइस की मदद से खोजा गया है।

पुरातत्व टीम का कहना है कि यह मंदिर इजिप्ट के अटलांटिस एरिया के हिस्से में मिला है। जिस मंदिर के हिस्से मिले है वह ग्रीक मंदिर का भाग है। काफी पुराना होने के चलते मंदिर पूरी तरह से बिखर गया है। यहां से पुरानी मूर्तियां, मिटटी और बर्तन भी मिले जो कि तीसरी और चौथी शताब्दी के है।

टीम को जो तांबे के सिक्के मिले है वह राजा क्लाडियस टॉलमी के शासनकाल का बताया गया है। वहीं कुछ पुरानी इमारतों के अवशेष मिलने की भी ख़बर है। माना जा रहा है कि यहां एक नगर बसा हो, जो काफी क्षेत्र में फैला है। खोजकर्ताओं का कहना कि हेराक्लिओन को मंदिरों का शहर माना जाता था। यहां सुनामी आने की वजह से पूरा इलाका तबाह हो गया। यह देश के कारोबार का अहम क्षेत्र है।

युद्ध पोत भी मिले
पुरातत्वविद डॉ फ्रेंक गोडियो का कहना है कि यहां से 12 साल पहले फ्रेंच के युद्धपोत भी मिले थे जो कि 18वीं शताब्दी के थे। हमने 4 साल की मेहनत के बाद इस 1200 साल पुराने मंदिर को खोजै है। वहीं कई प्राचीन सीप, क्रॉकरी, सिक्के और गहनों से भरे बर्तनों का खजाना भी मिला है।

Leave a Reply

Your e-mail address will not be published. Required fields are marked *