क्या होता है Cardiac Arrest, जिससे सुषमा स्वराज की मौत हुई, जानें लक्षण, बचाव के उपाय

डेस्क। पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और बीजेपी की कद्दावर नेता सुषमा स्वराज का 67 वर्ष की उम्र में निधन हो गया। उनका निधन कार्डिएक अरेस्ट हुआ। तो आइये जानते हैं कि कार्डियक अरेस्ट क्या होता है। अधिकांश लोग कार्डियक अरेस्ट को हार्ट अटैक का दूसरा नाम समझते हैं। लेकिन असल में ऐसा कुछ नहीं है। तो आइये जानते हैं कार्डियक अरेस्ट क्या होता है –

क्या होता कार्डियक अरेस्ट
जब इंसान का दिल किसी कारण से काम करना बंद कर देता है तब कार्डियक अरेस्ट होता है। हकीकत में जब दिल के अंदर वेंट्रीकुलर फाइब्रिलेशन पैदा हो जाए। सरल शब्दों में कहा जाये तो जब दिल की धड़कन रुक जाने की स्थिति को कार्डियक कहा जाता है। इसे हार्ट अटैक से भी खतरनाक माना जाता है क्योंकि कार्डियक अरेस्ट से तुरंत मौत हो जाती है। जो लोग दिल की बीमारी से जूझ रहे हों या जिन्हें हार्ट अटैक आया हो, उन्हें कार्डियक अरेस्ट का खतरा अधिक होता है।

कार्डियक अरेस्ट के लक्षण
कार्डियक अरेस्ट से बचने के लिए इसके लक्षण पहचानना बेहद जरुरी है। यदि समय पर आप इसके लक्षणों को पहचान लेते हैं तो इससे बचा जा सकता है – –

  • गर्दन, पीठ और सीधे हाथ में खिंचाव और दर्द
  • शरीर में कमजोरी और थकान महसूस होना
  • उल्टी या चक्कर की शिकायत
  • छाती में तेज दर्द उठना

बचाव के उपाय
कार्डियक अरेस्ट अचानक होता है। इसे रोका नहीं जा सकता है। लेकिन यदि आप अपनी आज की भागमभाग जीवनशैली त्याग देते हैं तो इससे बचा जा सकता है। आइये जानते हैं सावधानियां –

  1. स्वस्थ खाएं: हैल्दी लाइफस्टाइल ही कार्डियक अरेस्ट से बचा जा सकता है। कार्डियक अरेस्ट से बचने के लिए एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर चीज़ें खाना चाहिए। इसके लिए ताजे फल, हरी सब्जियां खाना चाहिए।
  2. धूम्रपान छोड़ें: जो लोग धूम्रपान करते हैं उनके लिए कार्डियक अरेस्ट का खतरा और बढ़ जाता है। इसलिए कार्डियक अरेस्ट से बचने के लिए धूम्रपान छोड़ने की सलाह दी जाती है।
  3. कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रण में रखें: दिल की बीमारी के लिए कोलेस्ट्रॉल एक प्रमुख कारण है। इसके लिए तेल, भुनी हुई चीज़े खाने से परहेज करना चाहिए।
  4. व्यायाम: यदि आप नियमित रूप से व्यायाम करना अपनी ज़िन्दगी का हिस्सा बना लेते हैं तो कार्डियक अरेस्ट से बचा जा सकता है।

Leave a Reply

Your e-mail address will not be published. Required fields are marked *